SEO Tutorial in Hindi- SEO क्या है? What is SEO in Hindi?

what is seo in hindi

What is SEO in hindi? – SEO का मतलब है Search Engine Optimization. पर Search Engine Optimization तो सिर्फ SEO का full form है, actual में इसका मतलब क्या होता है?

तो चलिए आज का topic शुरू करते है.

Search Engine Optimization को अगर दो words में separate करे तो कुछ इस तरह होगा:

1st part: Search Engine.
2nd part: Optimization.

Search Engine Optimization क्या होता है? – [What is Search Engine Optimization in Hindi]

मान लीजिये आपको किसी चीज़ के बारे में कुछ जानकारी चाहिए या फिर आप किसी topic पर research करना चाहते है, तो आप कैसे करेंगे?

अब वो दौर नहीं रहा जब आपको किसी भी चीज़ के बारे में जानने के लिए library में जाकर किताबो में सब ढूँढना पड़े.

आप अपना computer, laptop या अपना mobile phone निकालेंगे और उसमे internet में जाकर search कर लेंगे. आज का ज़माना internet का है और सारी information internet पर easily available है जो आप अपने mobile में देख सकते है.

Search Engine एक online program या software service है जहा आप कुछ भी search करके उस चीज़ की information निकाल सकते है.

जैसे की Google!

हम सब रोज़ाना google का इस्तेमाल करते है. Google दुनिया का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जानेवाला Search Engine है. इसके अलावा और भी बहुत सारे search engines available है जैसे की Bing, Yahoo Search, Yandex, Duck Duck Go, और भी बहुत सारे.

आपने यह notice किया होगा की जब भी कुछ search करते है तो google आपको बहुत सारे results दिखता है.

इन results में से सबसे पहले result पर ही सबसे ज्यादा clicks आते है!!!

इसलिए Google इस बात का ख़ास ध्यान रखता है की first position पर जो result rank होगा, वो user के सवाल का सबसे अव्वल जवाब होना चाहिए. अगर article का content सबसे बेहतर तरीके से user के सवाल का जवाब देता है, तब google उस content article को first position पर rank करता है.

Read more – Search engine in hindi

Optimization:

किसी भी चीज़ को बेहतर बनाने के process को optimization कहते है.

अब तक आप समझ चुके है की 1st position पर आने के लिए content quality काफी अच्छी होनी चाहिए. सबसे अच्छा content बनाने में काफी सारे factors responsible है जैसे की –

Article quality
Word count
Images and Videos
Html tags
Backlinks
Internal linking, etc

Google 200 से भी ज्यादा factors को ध्यान में रखकर ही किसीभी result को 1st position पर rank करता है. इसी factors को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट को improve करने के process को Search Engine Optimization कहते है.

Search Engine Optimization एक ऐसा process जिससे आपकी वेबसाइट search engines में top rank करे ताकि वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा organic(natural) traffic आ सके.

आसान भाषा में कहे तो:

ऐसे ज़रूरी steps लेना जिससे आपकी वेबसाइट Search Engine Result Page (SERPs) में top position पर rank करे, ताकि ज्यादा से ज्यादा internet users आपकी वेबसाइट की जानकारी से फायदा ले सके.

SEO क्यों करते है?

अब तक आप यह जान चुके है की what is SEO in hindi- SEO क्या होता है? चलिए अब जानते है की किसी भी वेबसाइट के लिए SEO क्यों करते है या फिर SEO करना क्यों ज़रूरी है?

मान लीजिये आप का कोई business है जो की physical रूप में है. जैसे की कोई showroom, रेस्टोरेंट, होटल या कोई भी रिटेल शॉप. अब आप अपने business को बढ़ाना चाहते है और आपको तुरंत idea आता है की क्यों ना इसे online करके expand किया जाए!

आप सबसे पहले अपने business के नाम का Domain name खरीदेंगे और उससे इंटरनेट पर वेबसाइट पर launch कर देंगे. अब जब सोचेंगे हमने तो business online कर दिया, पर कोई हमारी वेबसाइट पर ही नहीं आ रहा है!

अब SEO का role आता है. जब भी कोई user google पर किसी चीज़ या service को खरीदने के लिए टाइप करेंगे, तब अगर आपकी वेबसाइट सबसे पहली position पर रहेगी, तब वह आपकी वेबसाइट पर से कुछ online खरीदी करेंगे.

आसान शब्दों में कहे तो ये होगा:

आप business करने के लिए अपनी वेबसाइट बनाकर तो internet पर आ जाएंगे पर अगर आपकी वेबसाइट किसी को दिख नहीं रही है, इसका मतलब आप online available नहीं है. और जो user आपका एक loyal customer बन सकता था, अब वह आपके competitor का customer बन जाएगा.

तो इन बातो के लिए SEO करना ज़रूरी है:

  1. SEO करने से आपकी वेबसाइट Search Engine पर visible होती है.
  2. SEO करने से आपकी वेबसाइट पर ज्यादा online traffic आएगी. ज्यादा traffic मतलब ज्यादा पैसा.
  3. Search engines को आपकी वेबसाइट को समझने में आसानी होगी और वो उससे आपकी वेबसाइट की rankings जल्दी हो पाएगी.
  4. SEO करने से आपकी वेबसाइट organically 1st position पर rank होगी और इससे आपके customers को आपके लिए एक trust relation तैयार होगा.
  5. Organic ranking के बाद आपको business बढ़ने के लिए online advertisement पर पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे.

SEO के प्रकार: [Seo types in hindi]

Seo करने के लिए दो तरीके हैं. यह दोनों ही तरीके किसी भी वेबसाइट को rank करने के लिए जरूरी होते हैं. ऐसे तो किसी भी वेबसाइट को search engine मैं rank करने के लिए 200 से ज्यादा SEO factors है. लेकिन यहां हम उनमें से सबसे ज्यादा जरूरी factors की बात करेंगे. चलिए हम देखते हैं कि SEO in hindi के कितने प्रकार हैं.

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO

On-Page SEO:

On Page SEO एक तरीका है जिससे हम अपनी website की design, navigation और code को इस तरीके से बना सकते हैं जिससे कि वह सर्च इंजन में rank करें. On-Page SEO में काफी सारी बातें जरूरी है.

तो चलिए what is seo in hindi आर्टिकल के on-page factors देखते हैं:

1. Keywords Research:

किसी भी website को बनाने के पीछे एक उद्देश्य होता है.

मान लीजिए आप ऐसी website बना रहे हैं जिस पर आप कुछ बेचने वाले हैं जैसे कि online products.

तो आपको सोचना होगा कि आपके कस्टमर Google में क्या टाइप करेंगे जिससे कि आपकी website पहले नंबर पर आनी चाहिए.

जो भी आपके कस्टमर्स टाइप करेंगे उन्हें keywords कहते हैं.

Keywords सबसे पहली चीज है जिसका ख्याल आपको website development करते वक्त देना चाहिए. जैसे ही आपके keywords तय हो जाए, आप आसानी से उनके लिए heading और content बना सकते हैं.

तो इसलिए अब जब भी अपनी website बनाएं तो सबसे पहले keyword research पर ध्यान दें ताकि आपको उसकी marketing करने में आसानी हो.

2. Content:

ऐसा कहा जाता है की Content is king for any website.

और यह बात बिल्कुल सच भी है क्योंकि अगर आपकी website पर अच्छा content होगा तो ही कस्टमर्स या users उस पर बने रहेंगे.

अगर हमारी website पर content अच्छा नहीं है तो काफी ज्यादा चांसेस है कि लोग किसी और की website पर चले जाएंगे. Content अच्छा हो तो ही आप उसका SEO अच्छे से कर सकते हैं.

Content marketing एक डिजिटल मार्केटिंग करने का तरीका है इसलिए कीवर्ड रिसर्च करने के बाद सबसे ज्यादा ध्यान आपको आपके कांटेक्ट पर देना चाहिए.

3. Titles:

Page titles काफी ज्यादा जरूरी है search engines और users के लिए. अच्छे SEO page titles चीजों को समझने के लिए आसान बना देते हैं.

काफी सारे कस्टमर्स page titles पढ़ने के बाद ही तय कर लेते हैं content पढ़ना है या नहीं.

इसलिए titles को हमेशा अच्छे से समझ कर लिखिए और इसी में आप अपने keywords को भी शामिल कीजिए क्योंकि अच्छे titles से ही website पर clicks आते हैं.

4. Meta Description:

Meta description बहुत ही अहम factor है जिससे search engine को समझता है आपका content किस बारे में है.

Google रिजल्ट्स दिखाने में seo meta description का इस्तेमाल करता है. इसी को पढ़कर लोग हमारी website पर क्लिक करते हैं.

इसीलिए meta description ऐसा लिखिए जिससे कि लोग हमारी website पर क्लिक करने को मजबूर हो जाए.

5. Meta tags:

Meta tags on-page seo को बेहतर बनाने में काफी अहम भूमिका निभाता है. इससे हमारी website की functionality बढ़ जाती है जिससे कि users को वेबसाइट इस्तेमाल करने में आसानी होती है. हमारी वेबसाइट पर हम काफी सारे meta tags add कर सकते हैं जैसे कि description, tags, author, इत्यादि.

6. URL:

Url वेबसाइट address को कहा जाता है. इस का फुल फॉर्म है Uniform Resource Locator.

Url’s ऐसे होने चाहिए जो पढ़ने में आसान हो और समझ में आए. अगर हम अपने url में numbers का इस्तेमाल करेंगे तो लोग समझ नहीं पाएंगे कि इस लिंक के अंदर क्या है.

इसकी वजह से हमारी website पर कोई click नहीं करेगा जिससे कि website on-page SEO पर बुरा असर पड़ेगा. और जितना हो सके url में underscores(_) का इस्तेमाल ना करें. अच्छे लिखे हुए हैं seo url सर्च इंजन और users दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं.

7. Heading tags:

Webpages में H1, H2,…H6 heading tags होते हैं.

Website pages के अंदर heading tags बहुत ही जरूरी html tags होते हैं.

Headings बहुत ही अच्छा तरीका है कस्टमर्स को आकर्षित करने का इसलिए आपकी website के keywords को हमेशा heading tags में शामिल करें. कोशिश कीजिए की H1 और H2 का इस्तेमाल आप एक पेज पर एक ही बार करें.

Read more : HTML basics for beginners

8. Images:

Images एक बहोत ही अच्छा तरीका है जिससे आप अपनी बात को बेहतर तरह से समझा सकते हो और users को engage करके रख सकते है. आप अपने content के हिसाब से ब्लॉग में images का इस्तेमाल करके article को काफी अच्छे से रैंक करवा सकते है.

Images का इस्तेमाल करते वक़्त alt tags ऐड करना ना भूलें क्योंकि alt tags बहोत ही ज़रूरी what is seo in hindi ranking factor है.

जितना हो सके images को compress करके ही वेबसाइट पर upload करे क्योंकि ज्यादा images से वेबसाइट speed slow हो सकती है, और ये seo ranking factor के विपरीत है.

9. Videos:

Images के साथ साथ videos भी बहोत ही अच्छा तरीका है search engine rankings बढ़ाने में. Videos अपलोड करते वक़्त डायरेक्ट upload ना करे, इससे वेबसाइट स्पीड कम हो जाएगी.

इससे अच्छा आप video बनाकर पहले YouTube पर अपलोड कीजिये और फिर उस वीडियो को अपने article में embed करे. इससे आपकी website speed कम नहीं होगी और आपके YouTube followers भी बढ़ते रहेंगे.

10. Website Speed:

Website speed बहोत ही important factor है जिससे SEO rankings में फरक पड़ता है. आमतौर हर किसी भी visitor को fast-loading वेबसाइट ही अच्छी लगती है. इसलिए website speed पर ध्यान दे और कोशिश करे अच्छी hosting provider से ही hosting ख़रीदे.

Off-Page SEO:

Off-Page SEO किसी भी वेबसाइट के लिए link building का काम करने के लिए करते है. Off-Page SEO in hindi करने के लिए बहोत सारी backlink activities है जिससे हम अच्छी websites से backlinks ले सकते है.

तो चलिए देखते है की ऑफ पेज सो करने के लिए किस किस एक्टिविटीज का इस्तेमाल कर सकते है:

Directory Submission
Blog Submission
Guest blogging
Image submission
Social bookmarking
Blog commenting

इसके अलावा भी बहोत सारी link building techniques in hindi है जो आप विस्तार में पढ़ सकते है निचे दिए गए लिंक से.

Read more- Off-Page seo in hindi

Conclusion:

इस what is SEO in hindi में हमने Search engine optimization के बारे में समझा की हम कैसे अपनी वेबसाइट का seo करके  वेबसाइट पर organic traffic ला सकते है और customers बना सकते है. आपको seo की techniques इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट की visibility पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके customers बढ़ते रहेंगे और आप ज्यादा पैसा कमा सकते है अपने बिज़नेस से या ब्लॉग से.

अब जब आपने इस article को पढ़कर समझ लिया है तो आप हमारे Digital marketing series के बाकी articles पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते है.

Search engines दिन ब दिन होशियार होते जा रहे है और हमे इसका पूरा फायदा लेना चाहिए. तो देर किस बात की, आप अभी से अपने वेबसाइट पर ध्यान देना शुरू कर लीजिये जिससे आप search engine rankings के बारे में ज्यादा समझ पाए.

आशा करता हु की आपने इस what is seo in hindi आर्टिकल से काफी कुछ नया सीखा होगा.अगर आपको ये article अच्छा लगा तो आप हमारे website को subscribe करे. इससे आपको हर din कुछ नयी information मिलती रहेगी. आप हमसे facebook पर भी जुड़ सकते है.

Share this:

2 thoughts on “SEO Tutorial in Hindi- SEO क्या है? What is SEO in Hindi?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *