Gutenberg में Google Maps कैसे Add करे?

GOOGLE MAPS for GUTENBERG

Gutenberg release होने के बाद, WordPress में content बनाने का तरीका बदल चुका है. अब सब कुछ सीधा front-end में ही बना सकते है, जो classic editor से बिलकुल अलग है.

पर क्यों की Gutenberg अब-तक development stage में है, इसमें काफी बदलाव होने बाकी है. इस नए block editor में content तो आसानी से बना सकते है, पर अभी भी काफी सारे basic blocks इसमें मौजूद नहीं है.

ऐसा ही एक ज़रूरी block जो इसमें मौजूद नहीं है, वो है Google maps.

आज के इस post में हम देखेंगे की कैसे हम Google maps को plugin के मदद से Gutenberg editor में add कर सकते है.

तो चलिए post शुरू करते है.

WordPress Gutenberg क्या है?

Gutenberg banner
Image Credits: WordPress.org

Gutenberg WordPress का नया editor है. हाल ही में, WordPress ने अपना नया update WordPress 5.0 release किया है. इसी नए update का नाम Johannes Gutenberg के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने Movable Printing Press का आविष्कार किया था.

Gutenberg editor में blocks की मदद से अपना content बना सकते है. इसे intuitive web design के principles को ध्यान में रखकर बनाया गया है. आसान भाषा में समझे तो Gutenberg को नए coding standards के हिसाब से बनाया गया है.

इस नए block editor में यह कोशिश की गयी है की users, developers और web hosters(hosting companies) के लिए content बनाना और आसान होना चाहिए. जो लोग technical knowledge नहीं जानते, वो भी इसके इस्तेमाल से content आसानी से बना सकते है.

WordPress Gutenberg Blocks:

वैसे तो Gutenberg editor में काफी सारे blocks है. इन blocks का इस्तेमाल करके अच्छी blog post और pages बना सकते है. पर जब बात आती है एक complete basic WordPress वेबसाइट बनाने की, तो Gutenberg में अभी तक काफी blocks मौजूद नहीं है. इसमें से एक है Google maps, जो Gutenberg में default blocks में मौजूद नहीं है.

पर हम कुछ external(3rd party) plugins का use करके advance Gutenberg blocks add कर सकते है. ये सब इसलिए possible है क्योंकि WordPress users बहुत बढ़ चुके है और अब दुनिया की 30% websites WordPress पर ही चल रही है.

वैसे तो बहुत सारे block plugins release हो चुके है, जिसमे काफी advance blocks मौजूद है. पर आज हम देखेंगे की Gutenberg में Google Maps को कैसे add कर सकते है.

Google maps को Gutenberg में कैसे add करे?

ये तो सब जानते ही है Google maps का कितना ज्यादा इस्तेमाल होता है और ये कितने लोगो के लिए helpful है. खास कर तब जब आपको destination address पता न हो या फिर आपको किसी और को address बताना हो. आप Google maps में address ढूंढ कर, किसी के साथ भी address share कर सकते है.

इसी की वजह से काफी सारी websites Google maps को अपने contact page पर add करती है. इन सब में ज्यादा websites लोकल business या companies की होती है जिनका कोई physical location मौजूद है.

Google maps की मदद से users in businesses तक आसानी से पहुंच पाते है.

अब तक हमने देखा की कैसे Google maps किसी भी लोकल business के लिए काफी ज़रूरी है. अब देखते है की इसे Gutenberg में कैसे add कर सकते है.

इसके लिए हम एक plugin का इस्तेमाल करने वाले है जिसका नाम है Ultimate Addons for Gutenberg. इस plugin में और भी काफी सारे blocks है, जिससे हम बहुत ही अच्छी website बना सकते है. किसी भी अन्य plugin की तरह, इसे install करके इस्तेमाल करना बहुत आसान है.

तो चलिए देखते है इस plugin की मदद से Gutenberg में Google Maps को कैसे add करे?

Google maps को Gutenberg में add करने के लिए ये steps follow कीजिये:

Step 1:
WordPress dashboard को ओपन करके, left side मेनू बार में से Plugins पर क्लिक करे. इसके बाद Add New पर क्लिक करे.

Add plugin

Step 2:
Search box में Ultimate Addons for Gutenberg टाइप करे.

Search gutenberg plugin

Step 3:
Install button पर क्लिक करके plugin को activate करे.

Step 4:
अब आप जहा Google maps को add करना चाहते है, वह page या post ओपन कीजिये और +Plus block पर क्लिक करे.

Ultimate addons block

Step5:
स्क्रॉल करने पर आपको UAGB मेनू मिलेगा. इसमें Google Maps block पर क्लिक करके add करे.

Click Google maps

Step 6:
Google maps add हो जाने के बाद, आप right साइड पैनल में जाकर सेटिंग जैसे की location , height, width, etc. सेट कर सकते है.

Google Maps Gutenberg

Conclusion:

तो इस post में हमने देखा कितनी आसानी से Gutenberg में Google maps को add कर सकते है. अगर आपको इस post से कुछ सहायता मिली हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे. Comment करके बताए की आपको post कैसी लगी. और अगर आप किसी और plugin की information जानना चाहते है, तो comment में ज़रूर बताए.

Share this:

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *