Digital Marketing in Hindi – Digital Marketing क्या है? What is Digital Marketing in Hindi?

Digital marketing in hindi img

What is Digital Marketing in Hindi? आज internet कितना सुलभ है, क्या आप मुझ पर विश्वास करेंगे यदि मैंने आपको बताया कि हर दिन online जाने वाले लोगों की संख्या अभी भी बढ़ रही है!

यह हो रहा है. वास्तव में, लोगो के बीच “निरंतर” इंटरनेट का उपयोग केवल पिछले तीन वर्षों में 5% की वृद्धि हुई है.

हालांकि marketing का उद्देश्य हमेशा से ही रहा है कि सही समय पर सही लोगों तक कैसे पहुंचे, पर पिछले कुछ सालों में marketing करने के तरीके बिल्कुल ही बदल चुके हैं.

Internet के इस जमाने में offline marketing मानो विलुप्त हो चुकी है. और इसका कारण है online marketing.

तो चलिए देखते हैं digital marketing क्या है, इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है, digital marketing का उपयोग करके कैसे आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं और ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं.

Digital Marketing क्या है? – [What is Digital Marketing in Hindi?]

आज हर कोई अपने मोबाइल पर internet इस्तेमाल कर रहा है. काफी सारे लोग सोशल मीडिया नेटवर्क्स जैसे कि Facebook, Instagram, Snapchat, Tik Tok इत्यादि पर अपना काफी सारा समय बिताते हैं. ऐसे में इन platforms का इस्तेमाल करके लोगों तक हम अपनी बात पहुंचा सकते हैं.

Digital marketing में electronic device और internet का उपयोग करने वाले सभी तरह की marketing का समावेश है. बिजनेस करने वाले लोग अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए search engine, सोशल मीडिया, email और अन्य website जैसे digital चैनलों का लाभ उठाते हैं.

आसान भाषा में कहें तो Digital marketing का उपयोग करके कोई भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेच सकता है इंटरनेट की मदद से.

Digital Marketing का इतिहास:

काफी साल पहले तक, consumers को टारगेट करने के लिए digital media platforms जैसे कि print media, television और radio का इस्तेमाल हुआ करता था. 1950 के बाद television आम लोगों से जुड़ने का एक बहुत ही अहम माध्यम बन चुका था. Televison ads तो आपने देखी होगी, जो आपके पसंदीदा serials के ब्रेक में दिखाई जाती है.

परंतु पिछले कुछ सालों में mobile phones और internet का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ चुकी है. ऐसे में, बिजनेस कंपनी अपने ग्राहकों तक TV से नहीं पहुंच सकती, क्योंकि उनके ग्राहक अब किसी और platform पर अपना सारा वक्त गुजारते हैं जैसे कि social media websites.

Digital marketing कैसे काम करता है? – [How does Digital marketing work?]

Digital marketing के क्षेत्र में काफी सारी digital टैक्टिक्स और चैनल का इस्तेमाल करके हम अपने कस्टमर से जुड़ने का प्रयास करते हैं.

उदहारण के तौर पर मान लीजिए आप की कोई वेबसाइट है और आपको आपके ग्राहकों तक पहुंचना है तो आपको digital advertising, email marketing, online browser और ऐसे ही कई और digital marketing टैक्टिक्स का इस्तेमाल करना होगा.

Digital marketing के फायदे – [Digital Marketing Benefits in Hindi]

Forbes magazine के मुताबिक 82% लोग online रिसर्च करके ही कोई चीज खरीदते हैं.
अगर आपके कस्टमर्स online है, तो आप उन्हें कैसे टारगेट करेंगे? – Digital Marketing की मदद से.

1. आप Data और Statistics चेक कर सकते हैं:

Offline marketing जैसे कि newspaper, televison ads में आप यह नहीं देख सकते हैं कि आप की advertisement कितने लोगों ने देखी.

पर digital marketing में आप हर चीज देख सकते हैं जैसे कि आप की advertisement कितने लोगों ने देखी, कितने लोगों को वह ads पसंद आई और कितने लोगों ने ads पर क्लिक किया.

2. टारगेट ऑडियंस – Target Audience

Digital marketing का इस्तेमाल करके आप अपने टारगेट ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते हैं जो आपके असली प्रोडक्ट खरीदार हैं.

3. Buyer journey की शुरुआत:

90% लोग चीजों को online देख कर ही उन्हें खरीदने का सोचते हैं. ऐसे में अगर आप अपने कस्टमर्स तक online पहुंच पाए तो वह सबसे पहले आप से ही खरीदेंगे.

4. Social media platforms:

3 अरब से ज्यादा लोग हर रोज Facebook का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से काफी सारे लोग आपके कस्टमर हैं जो कि आपके पास नहीं आ सकते हैं, पर आप online advertisement करके उन्हें भी अपना कस्टमर बना सकते हैं.

इसके अलावा भी digital marketing के और काफी सारे फायदे हैं. चलिए अब हम देखते हैं कि digital marketing करने के कौन-कौन से तरीके हैं.

Digital marketing करने के तरीके – [Digital marketing areas]

अलग-अलग प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल करके अपने कस्टमर तक पहुंचा जा सकता है. हो सकता है इनमें से काफी तरीके आपको पता हो, पर आज भी यही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले marketing टैक्टिक्स हैं.

चलिए जल्दी से देख लेते हैं कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली digital marketing टैक्टिक्स और इनका इस्तेमाल क्यों होता है.

1. SEO (Search Engine Optimization):

SEO एक process है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को search engine में rank करवा सकते हैं.

इससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा organic traffic ला सकते हैं. Websites, blogs और infographics का इस्तेमाल करके हम search engine rankings को सुधार सकते हैं. SEO करने के दो तरीके हैं.

a.On Page SEO:

On Page SEO का इस्तेमाल वेबसाइट पेज रैंकिंग को improve करने के लिए होता है. इसमें keyword research और search volume का इस्तेमाल करके हम कस्टमर के सवालों का जवाब देते हैं.

b.Off Page SEO:

Off Page SEO का इस्तेमाल “off the page” marketing करने के लिए होता है.

ऐसी कौन सी चीज है जो हमारी वेबसाइट पर नहीं है, पर उससे हमारी वेबसाइट पर असर पड़ता है. इसका जवाब है backlinks. जितने ज्यादा websites ने आपको backlink किया है, उतनी ही ज्यादा आपकी अहमियत मानी जाती है.

Read more: SEO क्या है?

2. Search Engine Marketing:

Search engine marketing एक paid मार्केटिंग तरीका है जिससे हम किसी भी बिजनेस को search engine results page(SERP) में दिखा सकते हैं.

मान लीजिए की आपको आपके बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट करनी है, तो आप किसी keyword पर bid करेंगे, जिससे आपकी एडवरटाइजमेंट Search engine results page पर दिखाई देगी जब भी कोई इस keyword को सर्च करेगा.

सर्च इंजन मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है कि यह advertisers को टारगेट ऑडियंस के सामने ही ads दिखाने का अवसर देता है.

3. Content marketing:

Content marketing का मतलब है content बनाना और उस कंटेंट को promote करना जिससे कि हमारे brand को लोग पहचान सके, हमारी website पर ज्यादा traffic आ सके, हमारे customers बढ़ सके, इत्यादि.

Content markeing करने के लिए ज्यादातर blog posts, ebooks, online papers और infographics का इस्तेमाल होता है ताकि हम लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी बता सके.

4. Social Media marketing:

Social media platforms जैसे कि Facebook, Instagram तो आपको पता ही है और आप इन्हें हर रोज इस्तेमाल भी करते होंगे. सोशल मीडिया पर हम अपना brand और content प्रमोट कर सकते हैं जिससे कि हमारी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके और हमारे कस्टमर बढ़ सकते हैं.

यह कुछ Social media websites हैं जिनका इस्तेमाल सोशल मीडिया marketing के लिए होता है:
Facebook
Twitter
Pinterest
Instagram
Snapchat

5. Affiliate marketing:

Affiliate marketing एक किस्म की परफॉर्मेंस marketing है जिसमें आप किसी और के प्रोडक्ट की marketing करके कमीशन कमा सकते हैं.

कई बार आपने किसी और website के लिंक पर क्लिक करके amazon से कुछ चीज खरीदी होगी. यह एक किस्म की affiliate marketing है.

6. PPC:

Pay Per Click(PPC) एक तरीका है जिससे आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं. इसके लिए हम पब्लिशर( जहां हमारी ads दिखेगी) को पैसे देते हैं जब भी कोई हमारी advertisement पर क्लिक करता है.

Google ads एक बहुत ही आम तरीका है जिसका इस्तेमाल करके हम pay per click campaign चला सकते हैं.
इसके अलावा और भी PPC ads करने के तरीके हैं, जैसे कि:

Facebook ads campaign
Twitter ads campaign
LinkedIn ads campaign

7. Email Marketing:

बड़ी बड़ी कंपनियां email के द्वारा अपने कस्टमर्स के साथ जुड़ी रहती है. इन्हीं emails में वह अपने प्रोडक्ट की marketing भी करते हैं जैसे कि स्पेशल डिस्काउंट देना, website promotion करना, कुछ फ्री में ऑफर करना इत्यादि.

8. Online Press Release:

Offline magazines तो आपने पढ़ी ही होगी. यदि आपको इन magazines में कुछ प्रिंट करवाना है तो आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं. इसी प्रकार से कई सारी online magazines या popular websites है जो पैसे लेकर आपका content पब्लिश करती हैं.

Digital Marketing में करियर कैसे बनाएं? – [Digital marketing careers in Hindi]

इस वक्त internet users की तादाद काफी ज्यादा बढ़ रही है और इसी की वजह से internet मार्केटिंग की demand भी बहुत ज्यादा बढ़ रही है.

बड़ी बड़ी कंपनियां ऐसे candidates को ढूंढ रही है जिन्हें Digital marketing की अच्छी समझ हो, या फिर जिन्हें internet marketing में experience हो.

Digital marketers का काम होता है कि कैसे कंपनियों के बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकें. कंपनी की वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना, brand awareness और lead generation करना, यह तो हर digital marketer को आने ही चाहिए. इन सबके लिए digital marketers काफी सारी marketing areas का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि social media,Search engine marketing, paid marketing, blogging, इत्यादि

छोटी कंपनियों में ज्यादातर कुछ लोग मिलकर पूरी डिजिटल मार्केटिंग करते हैं. पर बड़ी-बड़ी कंपनियों में डिजिटल मार्केटिंग के अलग-अलग roles भी होते हैं जैसे कि SEO मैनेजर, Content मैनेजर, Social Media मैनेजर, Email Marketing expert, Paid media Account Manager, इत्यादि

Digital marketing में इस वक्त बहुत सारी नौकरियां मौजूद है जिनमें अलग अलग roles की नौकरियां भी बढ़ती जा रही है. आमतौर पर एक digital marketer की सैलरी 15 हजार से लेकर 2 लाख/प्रति महीना हो सकती है. शुरुआत में शायद आपको 10-12 हजार/प्रति महीना मिले, पर धीरे-धीरे आप एक लाख प्रति महीना तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *